Uttarakhand Free Tablet Yojana: उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग परिवार के होनहार छात्रों को शिक्षा में प्रोत्साहन देने के लिए मुख्यमंत्री पुष्करसिंह धामी जी द्वारा फ्री टेबलेट योजना का आरम्भ किया गया था, जिसके तहत राज्य के 10वीं और 12वीं कक्षा 80% अंकों से उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को सरकार द्वारा फ्री टेबलेट वित्तरण करने की घोषणा की गई थी। जिसमे फ्री टेबलेट योजना में पंजीकरण करने वाले विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री जी द्वारा नए साल के पहले दिन 1 जनवरी 2022 को विधानसभा क्षेत्र के स्कूलों में आयोजित कार्यक्रम में योजना का शुभारम्भ कर कुछ छात्रों को टेबलेट वित्तरण कर प्रोत्साहित किया गया, जबकि अन्य लाभार्थी छात्र/छात्राओं के खातों में डीबीटी के माध्यम से 12,000 रूपये की राशि टेबलेट की खरीद के लिए जारी की जा चुकी है।

UK फ्री टैबलट योजना में छात्रों के अकाउंट में आये 12000 रुपये

उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा फ्री टेबलेट योजना (Uttarakhand Free Tablet Yojana) के माध्यम से राज्य के 2 लाख 75 हजार लाभार्थी छात्र/छात्राओं को फ्री टेबलट योजना से जोड़कर लाभ प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। यह लाभ राज्य के उन सभी जरुरतमंद विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री जी द्वारा राज्य के राजपुर रोड में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कई छात्रों को सांकेतिक रूप से टेबलेट का वित्तरण कर, राज्य के 1.60 लाख विद्यार्थियों को डीबीटी के माध्यम से 12000 रूपये की राशि टेबलेट की खरीद के लिए जारी की जा चुकी है, जिसके लिए छात्र उनके अकाउंट में पैसे पहुँचे है या नहीं इसकी जानकारी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर पेमेंट स्टेटस चेक करके जान सकेंगे।

Uttarakhand Free Tablet Yojana check amount
उत्तराखंड के छात्रों के अकाउंट में आये 12000 रुपये

इन छात्रों को मिला फ्री टेबलेट योजना का लाभ

उत्तरखंड फ्री टेबलेट योजना (Uttarakhand Free Tablet Yojana) में पंजीकृत लाभार्थी छात्र/छात्राओं को फ्री टैबलट का वित्तरण करने के लिए राज्य सरकार द्वारा इस योजना में आवेदन आमंत्रित किए गए थे, जिनमे राज्य के जरूरतमंद व पात्र छात्रों को उनकी उच्च शिक्षा डिजिटल माध्यम से पूरी करने में सहयोग देने के लिए मुख्यमंत्री जी द्वारा योजना का लाभ दिया जा रहा है, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • योजना में आवेदन करने वाले छात्र उत्तराखंड के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • आवेदक विद्यार्थी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार से होने चाहिए।
  • राज्य के छात्र/छात्राएँ मान्यता प्राप्त विद्यालयों से 10 और 12 वीं कक्षा में 80% अंकों से उत्तीर्ण होने आवश्यक है।

फ्री टेबलेट योजना 1.60 लाख छात्रों को जारी की गई राशि

राज्य के फ्री टेबलेट योजना में पंजीकृत 1.60 लाख लाभार्थी छात्रों को राज्य सरकार द्वारा टेबलेट की खरीद के लिए 12000 रूपये की राशि उनके अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से जारी की गई जिससे वह छात्र जो अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए टेबलेट की खरीद करने में असमर्थ है, वह सभी योजना में मिलने वाली सहायता राशि से टेबलेट की खरीद कर अपनी शिक्षा को ऑनलाइन माध्यम से जारी कर सकेंगे।

छात्र ऐसे चेक करें अपना अकाउंट

योजना का लाभ लाभार्थी छात्रों के अकाउंट में आया या नहीं इसकी जानकारी भी छात्र योजना की आधिकारिक वेबसाइट uk.gov.in पर अपना पेमेंट स्टेटस चेक करके या फिर ऑफलाइन अपने बैंक शाखा में जाकर भी अपने खाते में जारी राशि की जानकारी चेक कर सकेंगे।

खुशखबरी! आने वाली है 25000 पदों पर बंपर भर्ती, जाने कब से शुरू होगा आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

instagram volgers kopen volgers kopen buy windows 10 pro buy windows 11 pro